Makka-kharidi-2020


कृषि मंत्री ने केंद्र सरकार से समर्थन मूल्य पर मक्का खरीदी के लिए मांगी मंजूरी:-

समर्थन मूल्य पर मक्का खरीदी

रबी फसल में गेहूं प्रमुख फसल है इसके अलावा चना मसूर तथा मक्का की खरीदी के लिए बड़े पैमाने पर की जा रही है ।इसके लिए राज्य सरकार ने पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष खेल खरीदी केंद्र बनाए हैं देश में वर्ष में दो बार मक्के की खेती किया जाता है। 

इसके बावजूद भी अभी तक उत्तर भारत के किसी भी राज्यों में मुख्य की खरीदी नहीं की जा रही है वर्ष 2019 -20 में केंद्र सरकार के द्वारा मक्की की न्यूनतम समर्थन मूल्य 1760 रुपए प्रति क्विंटल घोषित है ।फिर भी शुल्क नहीं होने के कारण किसान व्यापारियों को मक्का बेचने के लिए मजबूर हैं ।

इस वर्ष के न्यूनतम समर्थन मूल्य से भी कम मूल्य पर किसान व्यापारी को दे रहे हैं एक तो पहले से नुकसान में चल रहे कृषि को और ज्यादा नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। 

मक्का उत्पादन किसानों को रहेगा को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार व केंद्र सरकार ने राजीव की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मोती की खेती करना चाहता है इसके लिए राज्य की कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने केंद्र सरकार को कृषि मंत्री नरेंद्र  सिंह तोमर को पत्र लिखा है। 

छत्तीसगढ़ कृषि मंत्री ने मांगी समर्थन मूल्य पर मक्का खरीदी हेतु मंजूरी

 कृषि मंत्री श्री रविंद्र चौबे ने केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर को पत्र लिखा कि राज्य की मक्का काश्तकारों को समस्या की ओर ध्यान आकर्षित किया है ।

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2019 के लिए मक्खी का न्यूनतम समर्थन मूल्य ₹1760 प्रति क्विंटल घोषित किया है ।इसकी मंडी भाव अक्सर घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य से भी कम रहे हैं। 

केंद्र सरकार की ओर से एमएसपी पर खरीदी की अनुमति नहीं दिल्ली के कारण राज्य की कृषि कुकू विपत्ति हानि हो रहा है 

कई जिलों में मक्का का उत्पादन प्रमुख रूप से किया जाता है

जैसे छत्तीसगढ़ में मक्का का उत्पादन किस जिले में किया जाता है ,लेकिन कुछ जिलों में बड़े स्तर पर मक्का का उत्पादन करता है, यह जिलों इस प्रकार है कोंडा गांव बस्तर नारायणपुर जगदलपुर केशकाल विश्रामपुरी धमतरी कान की सरोना बांस कोट और कई जिले हैं  जिन  पर मक्का का उत्पादन किया जाता है। 

 राज्य में मक्का का उत्पादन आवश्यक उत्पादन से कम हुआ है

छत्तीसगढ़ में मक्का का उत्पादन 17 जिलों में प्रमुखता से किया जाता है यहां पर बड़े पैमाने पर मक्की की खेती किया जाता है ,राज्य की 8 पॉइंट 8 7 लाख हेक्टेयर भूमि में मक्खी की औसत उत्पादन 1557 लाख मेट्रिक टन किया जाता है । 

वर्ष 2019-20 मैं बुवाई क्षेत्रफल 8. 75 उत्तर लाख हेक्टेयर हुआ है तू उत्पादन 11 दशमलव 70 लाख मैट्रिक टन रहा है। 

Post a Comment

0 Comments