kisansamachar

 किसान समाचार:-kisansamachar

kisansamachar


किसान की आमदनी बढ़ाने के लिए सरकार बना रही है नई स्कीम। 
पीएम किसान निधि योजना के तहत मिलेगा ये फायदा।

 शनिवार को पीएम जी की अगुवाई में एक बैठक के दौरान कृषि क्षेत्र में रिफॉर्मर्स लाने पर चर्चा हुई इस दौरान किसानों की आमदनी बढ़ाने और कुल जीडीपी में मजदूर करने पर चर्चा की गई भारत की कुल जीडीपी  कृषि क्षेत्र की 15 फ़ीसदी की हिस्सेदारी हैं।


 नई समाचार:-kisansamachar

कोरोना(corona) वायरस महामारी के बीच लगदा उनकी तीसरे चरण के ऐलान के बाद शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि क्षेत्र में रिफॉर्म को लेकर चर्चा किया और कानूनी प्रावधानों के सहारे अन्य प्रतिबंधों को हटाने पर बात हुई भारत की कुल सकल घरेलू उत्पाद यानी जीडीपी(GDP) में कृषि क्षेत्र में 15 फ़ीसदी की हिस्सेदारी और देश की आधी आबादी की जीविका का जरिया है।

लाख डाउन के रहते सरकार ने लगातार इस बात पर जोर दिया कि फॉर्म सेक्टर चलता रहे चालू वित्त वर्ष में इस पर कोरोनावायरस का अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा जैसे कि अन्य सेक्टर में देखने को मिल सकता है । 

फसल की मार्केटिंग रणनीति बढ़ाने पर विचार एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि फसलों में बायोटेक्नोलॉजी(boitechnicalagy) के फायदे और नुकसान और उत्पादकता बढ़ाने और इनपुट कास्ट को कम करने पर भी विचार किया जाता है इस बैठक में मौजूदा मार्केटिंग में रणनीति इकोसिस्टम के साथ-साथ कृषि क्षेत्र की त्वरित विकास के लिए उचित रिफॉर्म्स पर भी चर्चा की गई। 

चर्चा में कहा गया है कि कृषि इंस्ट्रक्चर मजबूत करने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत विशेष किसान क्रेडिट कार्ड और कृषि उत्पादों को   अंतर राज्य आवाजाही को बेहतर करने पर भी चर्चा की गई। 


eNAM नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट  प्लेटफॉर्मस में बदलने पर भी चर्चा की गई। 

पीएम जी की अध्यक्षता में हुई बैठक में यूनिफार्म स्टेट्यूटरी फ्रेमवर्क तैयार करने पर भी विचार किया गया ताकि किसानों के लिए नए तरीके तलाशने के लिए पूंजी और टेक्नोलॉजी की पर्याप्त व्यवस्था हो सके। 

 मॉडल एग्रीकल्चर लैंड लीजिंग एक्ट 2016 में चुनौति और छोटे किसानों की हित की रक्षा को लेकर भी चर्चा हुई। 

उत्पादन के बाद जरूरी के लिए प्राइवेट इन्वेस्टमेंट को बड़े स्तर पर लाने के बाद बारे में भी विचार किया गया। 

पीएम जोजी ने चर्चित दिया कि अंतिम कदम तक टेक्नोलॉजी पर जोर दिया और ग्लोबल वैल्यू चैन में किसानों को अधिक प्रतिस्पर्धी बनाया जाए इस बैठक में फैसला लिया गया कि  एफपीओ को और मजबूत किया जाए ताकि कृषि अर्थव्यवस्था को रफ्तार दिया जा सके और एग्रीकल्चर(agriculture) ट्रेड पर पारदर्शिता लाई जा सके इससे किसानों को अधिक से अधिक फायदा मिल सके।  kisansamachar

Post a Comment

2 Comments

इस पोस्ट के बारे में आपकी क्या राय है...