rajivgandhi-nyaya-yojna

रायपुर न्यूज

रायपुर से बड़ी खबर है कि कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा कि इसी महीने धान की एमएसपी की अंतर राशि दी जाएगी राजीव गांधी न्याय योजना के तहत यह राशि दी जाएगी। 


19 लाख किसानों को यह राशि दी जाएगी कि 6 हजार करोड़ की राशि है अनोखी बैंक खातों में यह राशि सीधे जमा हो जाएगा। 

राजीव गांधी किसान या योजना के तहत धान की एमएसपी की अंतर राशि दी जा है वह इसी महीने से दी जाएगी इसकी तैयारी कर लिया है ।


जानकारी के मुताबिक किसानों को राशि दो किस्तों में दी जाएगी हालांकि यह स्पष्ट है कि प्रारंभिक तौर पर कितनी राशि जारी है वह बड़ी खबर यह है कि एमएसपी राशि किसानों के साथ कांग्रेस ने फैसला लिया था। 


इस फैसले को दोबारा प्रारंभ करने के लिए सरकार जो  है देने में से 6,000  करोड़ रुपया बजट में निकाला है उसका जो है (फ्लोटमेंट्) हो चुका है पूरी तरीके से किसानों को यह राशि देने के लिए सरकार ने पूरी तैयारी कर लिया है।



और राज्य की 19लाख किसानों को यह राशि दी जाएगी इससे पहले कि भाजपा जो है ।


लगातार राज्य सरकार के आरोप लगाकर या राज्य किसानों के जिस पर यहां कार्य पूर्ण नहीं किया उससे देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने किसानों के लिए किसानों के हित के लिए यह काम कर रही है।

कोरोना लाख डाउन की दौरान इतना राशि किसानों को दी जाएगी कि यह बहुत बड़ी बात है करुणा की चलती किसानों की पास राशि नहीं है इसलिए समस्या को देखते हुए ऐसा प्रस्ताव किया गया है ।


 किसानों के खातों में यह राशि पहुंचेगी  राजीव गांधी न्याय योजना के तहत कहीं ना कहीं किसानों को यह फायदा मिलेगा। 


राशि मार्केट में आर्थिक व्यवस्था को देखते हुए 1 किसानों को कितनी राशि दी गई जो पहले पिछले वर्ष किसानों को 12 हजार करोड रुपए दी जो राशि है और कर्ज माफी को माफ कर दिया गया इससे पूरा सेक्टर का बाजार है ।


उस पर भूम देखा गया था जो सेक्टर में उछाल आई थी छत्तीसगढ़ जैसे राज्य या स्पीड में देश में कोई असर नहीं दिखा था लेकिन अब महत्वपूर्ण बात यह है कि श्रवण यापन सरकार का उस राशि दी है यदि दो किस्तों में राशि दी रही है। 


 लेकिन जानकारी के मुताबिक क्या राशि किसानों को दिया जाता है इस तरह किसानों का वादा को पूर्ण कर देगी सरकार और इसका एलान भी कर दिया है ।


निश्चित रूप से यह राशि किसानों के बैंक खातों में दी जाएगी यह राशि इसी महीने डालने का निर्णय लिया गया है। 

Scheme

राजीव गांधी न्याय योजना

                           YouTube


Post a Comment

0 Comments