pradhan mantri mudra yojana







सरकार की दे गए इस स्कीम को ऐसे चेक करें.. 

( pradhan mantri mudra yojana) कोरोना वायरस (corona virus)संक्रमण में नागदा उनकी वजह से सरकार द्वारा करोड़ों लोगों की राहत राशि प्रदान करने की घोषणा की है इन्हीं में से सबसे अहम है देश के किसान केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना (pm-kisan.gov.in)के तहत 9.13 करोड़ों किसानों के बैंक खाते हुए पैसा डाल दिया है!  हम आपको बताते हैं इस पैसे को चेक कैसे करने की तरीका....



लॉक डाउन की बीच केंद्र सरकार गरीब परिवारों को मुफ्त राशन दे रही है साथ ही महिला जन धन बैंक खातों में ₹500 प्रति माह की सदस्यता राशि प्रदान कर रही है। ऐसे में सरकार द्वारा किसानों का खास ख्याल रहा है हमारे सहयोगी  gbg.com  कि अनुसार केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत 9.13 करोड किसानों को 18.253 करोड़ रुपए दिए गए हैं इस बचत वित्त मंत्रालय ने ट्वीट के जरिए यह जानकारी आप जनता से सारंगी किया है!


 खाते में नहीं आए पैसे को कैसे चेक करें... 

अगर आपके पास खाते में पैसा नहीं आया है तो आप अपनी लेख पात्र कानूनों को और जिला कृषि अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा अगर वहां पर भी बात ना बने तो आप इंद्री कृषि मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर की मदद ले सकते हैं। पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर (155261) और टोल फ्री (1800115526) नंबर पर संपर्क कर सकते हैं इसके अलावा आप मंत्रालय की इस नंबर (01123381092) से संपर्क कर सकते हैं।


 कैसे चेक करें अपना नाम... 

अगर आपको लिस्ट में अपना नाम चेक करना है तो आप सबसे पहले वेबसाइट (pmkisan.gov.in)  पर जाएं यहां होम पेज पर मैन्युबार देखें और यहां फार्मर कॉर्नर पर जाएं इसके बाद मैं यहां लाभार्थी सूची में क्लिक करें अब अपना राज्य ,जिला ,उप जिला, ब्लाक और गांव का विवरण दर्ज करें इतना भरने के बाद गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें और पाएं पूरी लिस्ट आप अपना नाम लिस्ट पर देख सकते हैं।


 official site

 इसके अलावा पीएम किसान सम्मान योजना निधि के बारे में और विस्तार से जानने के लिए www.yojnagyan.in पर क्लिक करें।

Post a Comment

0 Comments