PMVVY

मोदी सरकार का यह पेंशन स्कीम जाने कैसे मिलता है फायदा
PMVVY

पेंशन स्कीम होने की वजह से 60 वर्ष की उम्र के बाद भी इसका लाभ मिल सकता है इस स्कीम को एलआईसी(LIC) के अधीन रखा गया है।

कम से कम 1 दशमलव 50लाख रुपए का निवेश करना होगा स्कीम से जुड़ने की डेट लाइन मार्च 2023 तक की है।

केंद्र सरकार ने एक खास पेंशन स्कीम प्रधानमंत्री न्याय योजना(pmvvy) एक फिर से शुरू कर दी है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में यह फैसला किया गया कि साथ ही इस मिलने वाली सालाना रेट आफ रिटर्न की दर घटाकर 7.4% कर दी गई है। 

दरअसल मार्च 2020 को खत्म हो गई थी लेकिन सरकार ने अभी से एक बार फिर शुरू करते हुए 3 साल के लिए बढ़ा दिया है अब इस स्कीम से जुड़ने की डेट लाइन मार्च 2023 तक की है।

आइए जानते हैं कि प्रधानमंत्री न्याय योजना(pmvvy) और इसका लाभ कैसे मिलता है

प्रधानमंत्री न्याय योजना के तहत बुजुर्गों के लिए पेंशन की व्यवस्था की जाती है इस स्कीम को (LIC) कि अभी रखा गया है पेंशन स्कीम होने की वजह से 60 साल की उम्र के बाद भी इसका लाभ मिल सकता है।

1.50 लाख रुपए का निवेश कैसे लें(How to invest 1.50 lac rupees) 

 प्रधानमंत्री न्याय योजना का हिस्सा बनने के लिए कम से कम 1.50 लाख रुपए का निवेश करना होगा इसके बाद पेंशन के लिए निवेशक को एक निश्चित तारीख बैंक का अकाउंट और अवधी का चयन करना होता है।


उदाहरण के लिए अगर आपको हर महीने 15 तारीख को पेंशन चाहिए तो स्थिति का चयन करना होगा इसी तरह निवेश अगर चाहे तो जो पेंशन की विकल्पों का भी चयन कर सकता है मतलब कि आप को मासिक तिमाही छमाही या सालाना पेंशन चाहिए तो यह विकल्प चुन सकते हैं ।

अगर अपने मासिक विकल्प का चयन किया तो हर महीने पेंशन बैंक अकाउंट में आएगा जबकि तिमाही चयन पर हर 3 महीने बाद एक इस पेंशन मिलता है। 

इसी तरह छमाही या सालाना विकल्प चयन करने पर क्रमशः छाया 12 महीने बाद एक मुक्त पेंशन मिलेगा यह यह बता दे की स्कीम में निवेश की 1साल बाद पेंशन की पहली किस्त मिलती है  पेंशन की न्यूनतम रकम ₹1 हजार जबकि अधिकतम ₹10 हजार है। 

 स्कीम की फायदे(Advantages of the scheme) 
PMVVY

इस  पेंशन स्कीम में कई तरह के फायदे होते हैं एग्जांपल के लिए अगर बीच में निवेश की मृत्यु हो जाती है तो नाम नी को खरीद मूल्य वापस किया जाता है।

इस स्कीम में एक व्यक्ति कम से कम 1.50 लाख और अधिकतम ₹15 लाख रुपये निवेश कर सकता है वही पॉलिसी खरीदते समय निवेश द्वारा जमा की गई रकम 10 लाख की अवधि पूरा होने के बाद वापस हो जाता है।

 निवेशक को  पॉलिसी की खरीद सरकार की ओर से सर्विस टैक्स या जीएसटी से छूट प्राप्त होता है निवेश के 3 साल बाद लोन सुविधा भी उपलब्ध है। 

इसके साथ ही कुछ खास परिस्थितियों में फ्री मैच्योर  withdrawal  की इजाजत मिलती है। अहम बात यह है कि इस पेंशन स्कीम में मेडिकल एग्जामिनेशन का भी जरूरत नहीं है।

जरा समझीये प्रधानमंत्री न्याय योजना का स्कीम(Just understand pmvvy) 

मान लीजिए कि आकाश ने अपने पिता के लिए हर महीने निश्चित पेंशन को प्रधानमंत्री नया योजना में 1.50 लाख रुपए का निवेश किया है।

चालक लोन स्टेटुआ 
 पिता की उम्र  60 साल
 पॉलिसी की खरीदी मूल्य 1.50
 पॉलिसी अवधि 10
 खरीदी साल 2020
 पेंशन मासिक

इसके बाद आकाश नहीं पीता को पेंशन की पहली किस्त मार्च 2021 में मिलेगी यह  किस्त अगले एक 0 साल तक एक हजार रुपए प्रति माह की होगी।

 अगर 65 साल की उम्र में आकाश की पिता का निधन हो जाता है तो नामिनी की खरीद रकम 1.50 लाख रुपए मिल जाएगा।

प्रधानमंत्री न्याय योजना(pmvvy) हेल्पलाइन नंबर

जानकारी के लिए आप 022 6781 9281 या 022 6781 9290 नंबर पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा टोल फ्री नंबर 18 00 2277 17 और ईमेल आईडी onlinedmc@licindia.com के जरिए स्कीम के फायदे को समझा जा सकता है।

 इसके अलावा  https://eterm.licindia.com
 इस लिंक पर विजिट कर विस्तार से स्कीम के बारे में समझा जा सकता है।


Post a Comment

1 Comments

इस पोस्ट के बारे में आपकी क्या राय है...