kishan samanta yojna

 किसान सम्मान निधि की पहली

 अंतिम बजट में  घोषित सम्मान निधि (kishan samanta yojna के तहत दी जाने वाली ₹6000 की  सैलाना आय सहायता के तहत ₹2000 की पहेली किस्त 24 फरवरी को जारी की गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में उनकी औपचारिक घोषणा करेंगे इससे प्रदेश के किसानों में खुशी की लहर दौड़ जाएगी।
kishan samanta yojna


 कृषि मंत्रालय की एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि लगभग दर्जन  भर राज्यों में  95 फिशदी डाटा तैयार कर लिया है। इसके साथ योजना की शुरुआत होगी पहले ही दिन करीब 50 लाख किसानों का इसका लाभ मिलेगा 9 राज्यों में 80 FISHDI किसानों का ब्यौरा तैयार कर लिया है जिन राज्यों के किसानों की पहचान 20 फरवरी तक की गई थी जिनमें 24 फरवरी को ₹2000 ट्रांसफर कर दी गई।

kishan samanta yojna

अधिकारी के मुताबित करोड़ों लाभार्थियों के बैंक खातों में यह राशि स्थानांतरित की जाएगी अधिकारियों ने कहा कि 24 फरवरी को प्रधानमंत्री किसान पोर्टल पर अपलोड के पात्र किसानों की पहली किस्त जारी  की! 
केंद्र सरकार ने राज्य के लाभ पाने वाले किसानों की सूची 24-25 फरवरी तक अपलोड कर दी गई राज्य अलग अलग गति से आगे बढ़ रहे हैं। जमीनी स्तर पर सत्य पान का काम चल रहा है।
kishan samanta yojna


पूर्वोत्तर में निकाल रहे समाधान 

पूर्वोत्तर में सामुदायिक खेती करने वाले किसान के साथ-साथ आदिवासी किसान के लिए समाधान निकाला जा रहा है इसके तहत सामुदायिक प्रमुख हलफनामा दीजिए कि प्रत्येक किसान के पास कितनी जमीन है इसके आधार पर बैंक खातों में राशि डाल दी जाएगी ।

इसके अलावा  अनेक क्षेत्रों में कृषि भूमि का अधिकार रखने वाले आदिवासियों किसान को भी इस योजना के तहत लाभ मिलेगा।

 किसान की योजनाएं:-

Post a Comment

0 Comments